Pages

Tuesday, April 6, 2010

मानवता कहां खो गयी...

पहले शराब ऊपर से जहरीली शराब..! सुन कर ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं..! बार-बार हो रही घटनाओं ने हृदय को तार-तार कर दिया है... आखिर अपनी ही प्रजाति का दुश्मन कोई कैसे हो जाता है ..? वह भी मानव जिसे प्रकृति में सर्वोच्च प्राणी होने का दर्जा प्राप्त है । बात समझ में आती है कि वह तबका जो मजदूरी करके ही जीवन यापन करता है , अधिकांशत: सस्ती शराब से अपने गम को भुलाने का काम करता है । दिन में क्या हुआ ? उन पर क्या बीती ? कितनों ने शोषण किया ? शाम घर लौटते सब शराब में डुबो देना ही उनके कर्म में है । क्या इन लोगों को रात में चैन की नींद पाने के लिये कोई अन्य साधन नहीं ?

यह कैसा व्यवसाय हैं जो सुरसा का रूप ले रहा है ? जिसकी कोई आधिकारिक स्थिति नहीं । बात कच्ची शराब बनाने वाले धन्धे की कर रहा हूं जो अवैध रूप से शहरों से सटी  आबादी में छुपे रूप में चलाया जा रहा है । यह बेहद जानलेवा रूप में सामने आ रहा है, फिर भी संज्ञान में न लेना कहां की समझदारी  है । जहरीली शराब का सेवन कोई जान बूझ कर तो करता नहीं । अनायास ही जान जोखिम में कौन डालना चाहेगा ? अनायास ही जब जान जोखिम में हो जाय , इसके लिये जिम्मेदार कौन ? शराब पीने वाला या पिलाने वाला या जहरीली शराब बनाने वाला । वैध-अवैध के विचार से  भी ऊपर का प्रश्न है यह....!

सुबह सुबह उठ कर  दैनिक समाचार पत्र पर दृष्टि  राष्ट्रीय स्तर की खबरों के बाद आंचलिक खबरों पर जानी स्वाभाविक है । अभी कुछ महीने पहले  ऐसी घटी घटना मानस पटल से उतरी ही न थी कि पुन: आज "जहरीली शराब : मृतक संख्या दस पहुँची..." पढ़ कर बार-बार सोचने को विवश होना पड़ रहा है कि ऐसे लोग जो ऐसे व्यापार को बढ़ावा दे रहे हैं  जिससे जिन्दगी और मौत के बीच का फासला सिमट जाय यह कितना मानवीय है ? अरे..!ऐसे मौत के सौदागरों से जाती दुश्मन  ही अच्छे हैं जो कम से कम सामने से वार करते हैं ।

6 comments:

  1. हेमंत जी एक परिवार तो ऐसा है जिसमे माता पिता दोनों कला कवलित हो चुके हैं बस अबोध बच्चे हैं जिन्हें पता नहीं है उनके माता पिता कहाँ गायब हो गए !
    मन खिन्न हो गया है तबसे ....

    ReplyDelete
  2. मर्मांतक है यह ! क्षुद्र स्वार्थ में निरीह का पिसना, म्रुत्यु तक की परिणिति !
    खबर हमें भी बेध गयी थी, अन्दर तक !
    बड़ी चिन्ता है । सरकार की उदासीनता, तंत्र की निस्पृहता आदि ने विचलित कर दिया है । आलेख विचारता है इसे ! आभार ।

    ReplyDelete
  3. जिन्दगी और मौत के बीच का फासला सिमट जाय यह कितना मानवीय है ?
    अजी किसको पड़ी है की फासले सिमटें या बढ़ें बस जेब में माल बढ़ना चाहिए

    ReplyDelete
  4. ज्वलंत विषय पर उपयुक्त विचार ।

    ReplyDelete
  5. भाई...आप बहुत दिनों के बाद दिखाई दिए..... और कैसे हैं? रक्षाबंधन की बधाई और शुभकामनाए...

    ReplyDelete
  6. bahut badhia article likhate hain aap, aise hi likhte rahiye.

    ReplyDelete

टिप्पणियाँ दे । हौसला बढ़ेगा । आभार ।

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin